5 perfume mistakes: कहीं आप भी तो नहीं कर रहें, परफ्युम लगाते वक्त ये गलतियाँ

लाइफस्टाइल डेस्क (दीक्षा गुप्ता): देखने में एक छोटी-सी शीशी में आने वाला परफ्यूम (perfume) हमारी ज़िन्दगी का एक अहम हिस्सा होता है, जिसे आज के दौर में नजरअंदाज कर पाना काफी मुश्किल है। इसकी खुशबू जहाँ एक ओर हमें अच्छा महसूस कराती है, तो वहीं दूसरी ओर यह किसी भी समय हमारे मूड को तरोताजा कर देती है। आपको यह बात हैरानी में डाल सकती है कि ज्यादातर लोगों को परफ्यूम का ठीक से उपयोग करना नहीं आता, और वो अधिकतर गलतियां करते हैं।

आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताते हैं, जिसे अक्सर लोग दोहराते हैं। इसके साथ ही कैसे आप इन गलतियों को दूर कर सकते हैं, चलिए जानते हैं…

  1. यह सोचना कि एक स्प्रे पूरा दिन चलता है

यह गलतफ़हमी अक्सर काफी लोगों को होती है कि एक बार स्प्रे से उनकी परफ्यूम की खुशबू पूरे दिन चलने वाली है। हालांकि कुछ कंपनी भी अक्सर ऐसे दावे करती हैं, लेकिन यह जानना ज़रूरी है कि कोई भी परफ्यूम पूरे दिन तक नहीं चल सकता। महंगे परफ्यूम भी ज्यादा से ज्यादा 16 घंटों तक ही कारगर रहते हैं। अगर आप यह चाहते हैं कि आपका परफ्यूम ज्यादा समय तक टिक पाए, तो आपको इसे लगाने से पहले बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए, ऐसा करके यह कुछ ज्यादा समय तक टिक सकता है।

  1. परफ्युम को शरीर की दुर्गंध छिपाने के लिए उपयोग करना

कभी आपको बाहर जाना हो और नहाने का समय ना हो, तब सबसे पहला ख्याल परफ्यूम लगाकर फ्रेश और क्लीन महसूस करने का आता है। लेकिन यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है। यहाँ यह समझना ज़रूरी है कि परफ्यूम का काम शरीर की दुर्गंध को छिपाना नहीं होता, बल्कि पसीने की बदबू और परफ्यूम दोनों साथ में मिलकर आपके मूड को ज्यादा खराब बना सकता हैं।

  1. एक परफ्युम को सभी सीज़न में इस्तेमाल करना

ज्यादातर लोग सभी सीज़न में एक परफ्यूम को इस्तेमाल करने की गलती करते हैं। जिसका रीज़न पूरी जानकारी का ना होना या फेवरेट परफ्यूम के लिए प्यार हो सकता है। यहां आपको बता दें कि इत्र की महक हमारे मूड पर भी असर डालती है, जैसे गर्मियों में लोग हल्की खुशबू वाले परफ्यूम को यूज करते हैं, वहीं सर्दियों में थोड़े हेवी और स्ट्रांग परफ्यूम का प्रयोग करते हैं। आपको भी मौसम के हिसाब से इसे बदलते रहना चाहिए।

  1. प्रयोग के बाद कलाई रगड़ना

ज्यादातर लोगों की यह आदत होती है कि वो परफ्यूम लगाने के बाद अपनी हथेलियों को रगड़ते हैं, यह एक खराब आदत है। ऐसा करने से जहाँ कलाई की ऊपरी त्वचा पर खराब असर पड़ता है, तो वहीं इससे त्वचा के नेचुरल ऑयल भी परफ्यूम से मिल जाते हैं और उसकी असली खुशबू आप तक नहीं पहुंच पाती। इसलिए इसे लगाने के बाद कलाइयों को नहीं रगड़ना चाहिए उसे यूं ही छोड़ देना चाहिए।

  1. कपड़ों पर स्प्रे करना

यह सबसे बेसिक मिस्टेक है, जिसका अक्सर लोग ध्यान नहीं रखते, जब हम परफ्यूम को को कपड़ों पर स्प्रे करते हैं, तो इसके केमिकल के चलते कपड़ो पर इसके दाग रहने का खतरा रहता है। इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे सीधे बॉडी पर लगाया जाए, या फिर इसे हवा में स्प्रे करके बौछारों को खुद पर ले लेना चाहिए।

तो यह थीं वो पाँच मिसटेक्स (mistakes) जो आपने कभी ना कभी जिंदगी में जरूर की होगी। तो अगली बार परफ्यूम लगाते समय इन बातों का खास ध्यान रखें, और जितना हो सके इन्हें अवॉइड करने की कोशिश करें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More