Modi सरकार का बड़ा फैसला, Tik-Tok समेत 59 App करे भारत में बैन

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): एक बड़ा कदम उठाते हुए केंद्र सरकार ने Tik-Tok सहित कम से कम 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। शेयरिट, हेलो, शीन, लाइक, वीचैट, यूसी ब्राउज़र सहित कई लोकप्रिय ऐप प्रतिबंधित चीनी ऐप की सूची में शामिल हैं। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि इस कदम का उद्देश्य करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा करना है। यह निर्णय भारतीय साइबर स्पेस की सुरक्षा और संप्रभुता को सुनिश्चित करने के लिए एक लक्षित कदम है।

GOVT द्वारा प्राप्त की गई CHINESE APPS की पूर्ण सूची:

 TikTok Mi Video Call – Xiaomi
 Shareit WeSync
 Kwai ES File Explorer
 UC Browser Viva Video – QU Video Inc
 Baidu map Meitu
 Shein Vigo Video
 Clash of Kings New Video Status
 DU battery saver DU Recorder
 Helo Vault- Hide
 Likee Cache Cleaner DU App studio
 YouCam makeup DU Cleaner
 Mi Community DU Browser
 CM Browers Hago Play With New Friends
 Virus Cleaner Cam Scanner
 APUS Browser Clean Master – Cheetah Mobile
 ROMWE Wonder Camera
 Club Factory Photo Wonder
 Newsdog QQ Player
 Beutry Plus We Meet
 WeChat Sweet Selfie
 UC News Baidu Translate
 QQ Mail Vmate
 Weibo QQ International
 Xender QQ Security Center
 QQ Music QQ Launcher
 QQ Newsfeed U Video
 Bigo Live V fly Status Video
 SelfieCity Mobile Legends
 Mail Master DU Privacy
 Parallel Space 

अधिसूचना में मंत्रालय ने कहा कि उसे विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें कई मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में रिपोर्टें शामिल हैं, जो कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा अनधिकृत तरीके से उपयोगकर्ताओं के डेटा को चोरी करने और सुरक्षित रूप से प्रसारित करने के लिए एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

मंत्रालय ने कहा कि भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र, गृह मंत्रालय ने भी इन दुर्भावनापूर्ण ऐप को ब्लॉक करने के लिए एक संपूर्ण सिफारिश भेजी है। गृह मंत्रालय ने भी कुछ एप्लिकेशन के संचालन से संबंधित डेटा से सुरक्षा और गोपनीयता के लिए जोखिम के बारे में नागरिकों से चिंता व्यक्त करते हुए कई प्रतिनिधित्व प्राप्त किए हैं।

“मंत्रालय ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि “कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN) को सार्वजनिक सुरक्षा के मुद्दों पर प्रभाव डालने वाले डेटा की गोपनीयता और गोपनीयता के उल्लंघन के बारे में नागरिकों से कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं। इसी तरह, विभिन्न जनप्रतिनिधि, दोनों के बाहर, समान द्विदलीय चिंताएँ भी रही हैं। और भारत की संसद के अंदर। सार्वजनिक क्षेत्र में एक मजबूत कोरस बनाया गया है ताकि भारत की संप्रभुता के साथ-साथ हमारे नागरिकों की गोपनीयता को नुकसान पहुंचाने वाले ऐप्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सके।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More