Etawah Police ने धरदबोचा नकली शराब बेचने वाला गिरोह, बड़ी मात्रा में गैरकानूनी शराब की बरामदगी

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): इटावा पुलिस (Etawah Police) के हत्थे एक ऐसा गिरोह चढ़ा है। जो कि जिले में देशी शराब के ठेके पर गैरकानूनी तौर पर मिलावटी और नकली शराब खापता था। इनके पास से बड़ी तादाद में फर्जी क्यूआर कोड भी मिले है। जिन्हें ये मिलावटी शराब की बोतलों पर चिपका देते थे। जिससे खरीदने वाले को इसके नकली और मिलावटी होने का पता नहीं चलता था। गिरोह का खुलासा पुलिस बैरिगैटिंग के कारण हुआ है। नाटकीय क्रम में सिलसिलेवार ढंग से गिरोह की पर्तें दर पर्तें खुलती चली गयी।

त्यौहारी माहौल के बीच असामाजिक तत्वों और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए थाना बलरई पुलिस ने कचौरा घाट संदिग्ध व्यक्ति/वाहन चैकिंग की मुहिम छेड़ रखी थी। इसी बीच मौके पर तैनात पुलिस पार्टी को संदिग्ध तौर पर एक बाइक सवार आता दिखा। जिसे पुलिस ने रोकने की कोशिश की। पुलिस से खुद घिरता देख बाइक सवार ने पिकेटिंग के पास से भागने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस ने जरूरी कार्रवाई करते हुए करीब 200 मीटर उसका पीछा किया और उसे धरदबोचा। मौका पर हुई तलाशी के दौरान उसकी बाइक से अवैध देशी शराब की बरामदगी हुई। जब पुलिस शराब की बोतल पर लगे बार कोड का स्कैन किया तो पाया कि, बार कोड पूरी तरह फर्जी है।

इटावा पुलिस ने संदिग्ध बाइक सवार रामनरेश से सख़्ती से पूछताछ की तो पूरा मामला पानी की तरह साफ होता चला गया। रामनरेश ने बताया कि वो अपने दो साथियों के साथ मिलकर मिलावटी शराब (Adulterated liquor) लाइसेंसी देशी शराब की दुकान पर खापा देता है। नकली शराब बनाने का काम वो अपनी घर पर ही करता है। अभियुक्त से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने दबिश के लिए निशानदेही कर ली। जब उसके घर पर छापा मारा गया तो गिरोह के बाकी दो सदस्यों को भी धर लिया गया। अभियुक्त रामनरेश के घर से नकली शराब बनाने का कच्चा माल भी जब़्त किया गया।

पुलिस की बरामदगी में 10 पेटी अवैध मिलावटी शराब, 5 किलोग्राम यूरिया, 2900 फर्जी  क्यूआर कोड, 124 क्वाटर बोतलों के ढक्कन और एक गुजरात नंबर की बजाज बाइक हासिल हुई। पुलिस द्वारा जब़्त की गयी नकली शराब की कीमत 50 हज़ार रूपये आंकी जा रही है। जिसे तत्काल जरूरी कार्रवाई करते हुए थाना जसवंतनगर के मालखाने में जमा करवा दिया गया। पकड़े गये दूसरे अभियुक्त ने पुलिस को बताया कि वो ग्राम जसौहन और पूठन सकरौली की लाइसेंसी देशी शराब की दुकानों के ठेकेदार से गठजोड़ करके इस गैरकानूनी काम को अंजाम देते थे। इटावा पुलिस की ओर से पकड़े अभियुक्त के खिलाफ थाना जसवंतनगर में मु0अ0स0 109/21 धारा 60,63,72,आबकारी अधिनियम (Excise Act) और धारा 272,420,467,468,471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। जिस पर आगे की कानूनी कार्रवाई होगी। साथ ही पुलिस ने मामले में शामिल देशी शराब के ठेके के ठेकेदारों का लाइसेंस रद्द करने के लिए डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट से सिफारिश भी की।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More